महाराष्ट्र में वाकई आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर?

इटावा सहकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद पूर्णिया: बैंक सीएसपी संचालक की हत्या, 5 लाख रुपये लेकर अपराधी फरार चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

महाराष्ट्र में वाकई आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर?

Anjali Yadav 07-09-2021 16:24:18

अंजलि यादव,         
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,         


नई दिल्ली: कोरोना की दूसरी लहर कमजोर पड़ चुकी है, लेकिन महामारी का खतरा अभी बना हुआ है. देश में संक्रमण के मामलों में उतार चढ़ाव जारी है. देश में कोरोना की दूसरी लहर ने भारी तबाही मचाई. दूसरी लहर की तरह तीसरी लहर भी भयावह न हो जाए इसलिए केंद्र और राज्य सरकारों ने संभावित तीसरी लहर की तैयारियां भी तेज कर दी हैं. इस बीच, महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नितिन राउत का कहना है कि नागपुर में कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत हो चुकी है. माना जा रहा है कि जल्द ही शहर में पाबंदियां लगाई जा सकती हैं. 

अगर ऐसा होता है तो नागपुर महाराष्ट्र में प्रतिबंधों को फिर से लागू करने वाला पहला जिला होगा, हालांकि यहां मुंबई और अन्य जिलों की तुलना में संक्रमण के मामले बहुत कम हैं. बता दें कि नितिन राउत नागपुर के गार्डियन मिनिस्टर हैं. उन्होंने खुद यह कहा है कि नागपुर में कोरोना की तीसरी लहर प्रवेश कर चुकी है. ऐसे में इसे नागपुर से आगे बढ़ने से रोकना ही होगा. 

 

तीसरी लहर की शुरुआत?

इस बीच हैरानी की बात यह है कि नागपुर में कोरोना के मामले बेहद कम हैं. इसके विपरीत महाराष्ट्र के अन्य
जिलों में कोरोना संक्रमण बेहद अधिक है. नितिन राउत ने कहा कि नागपुर में कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत हो चुकी है, जिसकी वजह से पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों में बढ़ोतरी हुई है. 13 पॉजिटिव पाए गए लोग ऐसे भी थे, जिसमें से 12 को वैक्सीन लग चुकी थी." उन्होंने कहा कि कुछ बच्चे भी पॉजिटिव पाए गए हैं. इसीलिए डर है. उन्होंने कहा इस तरह दूसरी लहर भी शुरू हुई थी.

नागपुर जिले में अगस्त में केवल 145 नए मामले और दो मरीजों की मौत हुई. इस महीने में अब तक 42 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए गए हैं और एक की मौत हुई है. जिले में सोमवार तक केवल 56 सक्रिय मामले थे. नागपुर में पिछले 24 घंटों में 14 मामले दर्ज किए गए और किसी मरीज की मौत नहीं हुई.

 

लौटेंगी पाबंदियां 

10 सितंबर से शुरू होने वाले फेस्टिवल सीजन से पहले प्रतिबंध लगाने की योजना को स्पष्ट करते हुए, मंत्री ने कहा कि दुकानों को शाम 4 बजे तक संचालित करने की अनुमति दी जाएगी, जबकि रेस्टोरेंट का समय दो घंटे कम कर दिया जाएगा. रेस्टोरेंट अब रात 10 के बजाय रात 8 बजे तक ही खुले रहेंगे. चिकित्सा और आवश्यक दुकानों को छोड़कर सभी प्रतिष्ठान शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :